कांग्रेस ने अपने नेताओं को राम मंदिर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दी हरी झंडी: सूत्र
सूत्रों ने बताया कि राज्य कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी के पास उन नेताओं और किसी भी व्यक्ति के लिए कोई आदेश नहीं है जो राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होना चाहते हैं।

सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि कांग्रेस आलाकमान ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के इच्छुक पार्टी नेताओं को हरी झंडी दे दी है।

इंडिया ब्लॉक में अन्य विपक्षी सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर चर्चा से पहले कांग्रेस आलाकमान ने गुरुवार को दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में अपनी राज्य इकाई के नेताओं के साथ बैठक की। बैठक के दौरान, राम मंदिर का मुद्दा उठा क्योंकि उत्तर प्रदेश और बिहार के कांग्रेस नेताओं ने आलाकमान से स्पष्टता मांगी कि क्या वे 22 जनवरी के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे या नहीं।

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकारुजुन खड़गे ने संकेत दिया कि उन्हें और सोनिया गांधी को निमंत्रण क्रमशः संसद में विपक्ष के नेता (राज्यसभा) और कांग्रेस संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में उनकी स्थिति को ध्यान में रखते हुए आया है।

सूत्रों ने कहा कि खड़गे ने कहा कि पार्टी के पास नेताओं के लिए कोई आदेश नहीं है और जो कोई भी मंदिर में पूजा करना चाहता है वह जाने के लिए स्वतंत्र है।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय और बिहार इकाई के प्रमुख अखिलेश प्रसाद सिंह के क्रमश: 20 और 21 जनवरी को राम मंदिर जाने की संभावना है।

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि उद्घाटन समारोह के भाजपा के ‘राजनीतिकरण’ का मुकाबला करने के लिए यह आवश्यक है क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी के शीर्ष नेता इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार के अनुसार, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के लिए वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी को निमंत्रण भेजा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *